नई दिल्ली :
राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन को लगातार कैब कंपनियों की मिल रही शिकायत के बाद सरकार ने कंपनियों को फटकार लगाई है। कंपनियों से उपभोक्ताओं की शिकायतों के उत्तर देने के साथ उनसे ग्राहकों के अधिकारों का संरक्षण सुनिश्चित करने को कहा गया है। सरकार ने कंपनियों से पूछा की एक ही रूट के लिए 2 लोगो से अलग-अलग चार्जेज क्यों लिया जाता है। किराया तय करने का अल्गोरिदम क्या है ,ये कंपनियां सेवा लेने वाले लोगो को क्यों नहीं बताती।
सरकार ने दिए निर्देश
केंद्र सरकार ने मंगलवार को OLA ,UBER ,Rapido ,Meru Cabs,Juganoo को जारी निर्देश में कंपनियों को कंस्यूमर हेल्पलाइन का कन्वर्जेन्स पार्टनर बनने को कहा है। जिससे मिलने वाली शिकायतों का बेहतर तरीके से निपटारा किया जा सके। यह निर्देश उपभोक्ता मामलो के विभाग सचिव रोहित कुमार सिंह के इस संबंध एक अहम बैठक के बाद आया है। बैठक में अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिसेज और राइड कैंसलेशन की बढ़ती शिकायतों पर भी चर्चा की गई।
सबसे ज्यादा लोग राइड कैंसलेशन और ख़राब सर्विस से परेशान
कंस्यूमर हेल्पलाइन को मिली शिकायतो में सबसे ज्यादा राइड कैंसलेशन, ऑनलाइन पेमेंट की जगह कैश की डिमांड करना ,AC का पैसा लेकर भी राइड के दौरान AC चलाने से मना करना शामिल है।इसके अलावा बिना सहमति बीमा सेवाएं दे कर चार्ज करना ,एक ही रूट के लिए दो बार अलग-अलग चार्ज करने जैसे गैर पेशेवर बर्ताव की शिकायत मिली है।